समितियों में अवैध तरीके से धान खपाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई,,, एसीएस ने ली धान खरीदी की तैयारी बैठक…

0

अम्बिकापुर :- अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त सचिव श्री सुब्रत सह, प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी, खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। एसीएस श्री जैन ने कहा कि अन्य राज्यो से धान के आवक को रोकने के लिए सीमाओं पर स्थित चेक पोस्ट पर निगरानी दल गठित कर 24 घंटे डयूटी लगाएं। सीमा से लगे हुए समितियों में धान खपाने में मदद करने वाले स्थानीय अधिकारी, कर्मचारियों या कोई भी हो उन पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। निगरानी दल जब्त किए गए वाहन पर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा कलेक्टर और खाद्य सचिव को इसकी जानकारी तत्काल दें।
अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जैन ने कहा कि अन्य राज्यो से धान केवल मुख्य मार्गो से ही नहीं बल्कि साईड रोड या जंगल के रास्ते से भी आ सकते है। ऐसे में इन रास्तों में भी सख्त निगरानी रखने की आवश्यकता है। चार पहिया वाहनों के साथ ही मोटर सायकिल से भी धान का परिवहन हो सकता है इसलिये मोटर सायकिल में बोरी लादकर लाने वालों पर भी नजर रखें। सीमावर्ती क्षेत्रों में पेट्रोलिंग बढ़ाये। उन्होंने कहा कि केवल अन्य राज्यो से धान के आवक पर ही निगरानी रखे। अंतर जिला धान के परिवहन पर बंदिश नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। छोटे किसानों को भी समर्थन मूल्य में धान बेचने का फायदा मिले। टोकन केवल एक सप्ताह का जारी करें।
बैठक में धान उपार्जन केंद्रों में तैयारी संबंधी 34 पॉइंट के चेक लिस्ट के आधार पर सभी तैयारी अगले 3 दिन में सुनिश्चित करने कहा गया। इसके साथ ही नए स्वीकृत उपार्जन केंद्रों में चबूतरा निर्माण धान खरीदी अर्थात 1 दिसम्बर से पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बारदाने संग्रहण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि पीडीएस दुकानो से शत प्रतिशत बारदानों का संग्रहण सुनिश्चित किया जाए और ऑन लाईन प्रविष्टि भौतिक सत्यापन के बाद ही कराया जाए।
प्रभारी कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने बताया कि जिले में धान खरीदी की तैयारी तेजी से चल रही है। इस वर्ष जिले के 39 समितियों के अंतर्गत 43 उपार्जन केंद्रों में धान खरीदी होगी। कुछ दिन पूर्व स्वीकृत उपार्जन केंद्रों को छोड़कर बाकी उपार्जन केन्द्रों चबूतरा निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में पुलिस महानिरीक्षक श्री रतन लाल डांगी, पुलिस अधीक्षक श्री टीआर कोशिमा, डीएमओ श्री आरपी पांडेय, जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी श्री पीएस परिहार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here