विकासखंड भरतपुर के ग्राम पंचायत भरतपुर के ग्राम पंचायत भगवानपुर की घटना निर्माण कार्य ऐसा की 2 महीने पहले बने गैबियन वाल निर्माण हुआ निरर्थक….

0

जनकपुर कोरिया
पप्पु बैगा

भगवानपुर के किसान द्वारा बताया गया कि 2 महीने पहले ही चांग माता रोड के किनारे दो गैबियन वाल निर्माण कराया गया था जिसकी दूरी लगभग 200 मीटर के आसपास होगी। मगर निर्माण कार्य ऐसा जिसके निर्माण के समय यह नहीं देखा कि पानी का बहाव आखिर है कहां और पहली बरसात में ही वह धराशाई हो गया और गरीब किसान के खेत की मिट्टी बहते हुए पानी के कारण बह गया।
बात करें तो दोनों गैबियन वाल निर्माण का कार्य ऐसा हुआ कि किसानों के हक का नहीं, जहां ग्राम पंचायत दावा करती है की मिट्टी के कटाव को और मिट्टी के बहाव को रोकने के लिए इस गैबियन वाल का निर्माण कराया जाता है। वही इन गैबियन वाल निर्माण को देखकर साफ पता चलता है कि इस निर्माण पर दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया गया जिसके कारण यह गैबियन वाल निर्माण पहली बरसात में ही निरर्थक हो गया, शासन का पैसा इस प्रकार के निर्माण कार्य कर के बेवजह खर्च किए जा रहे हैं या जेब भरे जा रहे हैं। इस गैबियन वाल निर्माण का मूल्यांकन करने वाले अधिकारी को भी इन बातों का ध्यान देना होगा कि लोगों और किसानों के हक का कार्य करें।।


गंभीरता की बात यह भी है कि ग्राम पंचायत भगवानपुर के द्वारा इन गैबियन वाल निर्माण के सूचना पटल को खाली ही छोड़ दिया गया है उस पर किसी बात का कोई उल्लेख नहीं किया गया है, इस बात को छुपाना साफ दर्शाता है कि यहां पर दाल में कुछ काला तो है।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here