राज्य में मुफ्त बांटे जाएंगे पौधे, संबंधित अधिकारियों से करें संपर्क,देखिए पूरी लिस्ट

0

रायपुर
 अगर इस बारिश में आप पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाना चाहते हैं तो आपको किसी नर्सरी में जाने की जरूरत नहीं है। सोमवार से आप वन मंडल के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें, 48 घंटों में पौधे आपके घर निशुल्क पहुंचाए जाएंगे। अभिनव हरियाली प्रसार योजना के तहत वन विभाग ने यह अनूठी पहल शुरू की है। एक कॉलर को अधिकतम पांच पौधे दिए जाएंगे।

पौध रोपण प्रोत्साहन योजना में दिए जाएंगे 5 फलदार पौधे

वनविभाग के टोलफ्री नंबर पर फोन करके अपने लिए पौधे बुक करा सकते हैं। वन विभाग की नर्सरी में लाखों पौधे हैं। अपने घर या आसपास पौधे लगाने के लिए वन मंडल लोगों को प्रेरित करेगा। विभाग के पास फिलहाल पांच फलदार पौधों की नर्सरी है। अफसरों का मानना है कि शहरवासी पौधरोपण में रुचि दिखाएं और रोपण के बाद पौधों की देखभाल कर उन्हें बड़ा किया जाए तो पर्यावरण बेहतर होगा और हर साल ऐसी योजना के तहत शहर में अलग-अलग किस्म के पौधे लोगों को घर बैठे उपलब्ध कराए जाएंगे। 

वन मंडल द्वारा जारी एक टोल फ्री और दो कर्मचारियों के नंबरों पर फोन कर आप अपना नाम-पता दर्ज करा सकते हैं। आपके मोहल्ले या आसपास से और लोगों द्वारा डिमांड किए जाने पर 48 घंटों के भीतर आपको पौधे पहुंचाए जाएंगे। पौधे पहुंचाने में कर्मचारियों के साथ ही वाहन या दूसरे साधनों की जरूरत पड़ेगी इसलिए किसी एक इलाके के 10-12 डिमांड होने पर एक साथ पौधे पहुंचाए जाएंगे। 

पांच किस्म के पौधे जो आपको मिलेंगे 
वनविभाग ने पांच प्रजाति के पौधे उपलब्ध हैं। जिनकी होम डिलीवरी फोन करने वालों को दी जाएगी। इनमें आंवला, नीम, अमरूद, सीताफल, मुनगा शामिल हैं। एक व्यक्ति को अधिकतम पांच पौधे मुफ्त दिए जाएंगे। 
मुफ्त पौधे पाने के लिए इन नंबरों पर करें फोन 
टोल
फ्री नंबर-18002332631

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here