जिले में 2 मई से शुरू होगा तीसरे चरण का टीकाकरण,, सबसे पहले अंत्योदय राशनकार्डधारियों को लगेगा टीका,,,, मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री और अधिकारियों से टीकाकरण की रणनीति पर की चर्चा….

0

अम्बिकापुर :- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कैबिनेट मंत्री और अधिकारियो की बैठक आयोजित की गई । बैठक में तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान की रणनीति पर विस्तृत चर्चा की गई। बताया गया कि 18 से 44 वर्ष के लोगो के टीकाकाण के लिए 1 मई को 12 बजे कोवैक्सीन का डेढ़ लाख डोज रायपुर आएगा। प्रत्येक जिले को 800-800 तथा प्रत्येक नगर निगम को 2300 डोज मिलेंगे। नजदीकी जिले 1 मई को ही यह वैक्सीन प्राप्त कर लेंगे लेकिन दूरस्थ जिले एक दिन बाद ही प्राप्त कर सकेंगे। इसलिए सरगुजा जिले में यह वैक्सीन 2 मई को ही पहुंच पाएगा जिससे तीसरे चरण का टीकाकरण 2 मई से प्रारंभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवयन यापन करने वालो की संख्या 40 प्रतिशत से अधिक है। इनके पास मोबाइल की भी सुविधा नही है। अभी वैक्सीन की कम मात्रा मिल रही है। इसलिए तीसरे चरण के टीकाकारण की शुरुआत सबसे पहले अंत्योदय राशनकार्डधारियों से करें तथा प्रत्येक जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से हो शुरुआत। टीकाकरण केंद्रों में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन पुख्ता इंतजाम करे। उन्होंने सभी कैबिनेट मंत्रियों से अभियान के सफल क्रियान्वयन की अपील की ।

टीकाकरण के लिए पृथक टीम होगी

बैठक में बताया गया कि 18 से 44 वर्ष के टीकाकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए अलग कक्ष या टीम रहेगी । इससे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो के टीकाकरण भी यथावत जारी रहेगा। यदि टीकाकरण केंद्र में अन्य कक्ष उपलब्ध नहीं है तो दूसरे केंद्र बनाए जाएंगे। टीकाकरण के लिए अंत्योदय कार्डधारी को अपना राशन कार्ड केंद्र में लेकर जाना होगा। केंद्र में एक रजिस्टर संधारित होगा जिसमें पूरी जानकारी दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही राशन कार्ड में टीकाकरण दिनांक, वैक्सीन का नाम अगली डोज की संभावित तिथि भी दर्ज की जाएगी।

ऑनलाइन पंजीयन हेतु अलग एप्प होगा तैयार-
बैठक में बताया गया कि ऑनलाइन पंजीयन के लिए राज्य स्तर पर पृथक एप्प तैयार किया जाएगा। इसमे भी पहले प्राथमिकता, बीपीएल और एपीएल के प्राथमिकता क्रम रहेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जल्द प्रस्ताव तैयार करेगा।
बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे। जिले से कमिश्नर सुश्री जी किंडो, पुलिस महानिरीक्षक श्री आर पी साय, कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, एसपी श्री टी आर कोशिमा, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य विभाग के अधिकारी जुड़े हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here