पढ़ना लिखना अभियान का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

0

अम्बिकापुर पढ़ना लिखना अभियान के तहत तीन दिवसीय राज्य स्तरीय ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के संचालक श्री डी राहुल वेंकट के मार्गदर्शन में स्वान में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया। 28 से 30 दिसंबर 2020 तक आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के राज गीत से (अरपा पैरी के धार) किया गया।
पढ़ना लिखना अभियान के नोडन अधिकारी श्री प्रशांत कुमार पांडेय ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। प्रशिक्षक मण्डल की ओर से निधी अग्रवाल ने प्रशिक्षण से अपेक्षा पर चर्चा एवं सुझाव दिया। इस अवसर पर वातावरण निर्माण, स्वयंसेवकों की भूमिका, प्रौढ़ मनोविज्ञान, कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर चर्चा कर आवश्यक जानकारी प्रदान की। डॉक्टर मंजीत कौर ने व्यवस्थित प्रशिक्षण के तरीके, श्री विनय शील ने वातावरण निर्माण का कार्यक्रम मे महत्व, श्री चुन्नी लाल शर्मा के द्वारा स्वयंसेवकों के दायित्व, श्रीमती धारा यादव के द्वारा प्रौढ़ मनोविज्ञान श्रीमती प्रीति सिंह द्वारा कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर चर्चा कर अपनी-अपनी प्रस्तुति दी गई। प्रशिक्षक राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने अपने ब्लॉक के स्वयंसेवकों को पढ़ना लिखना अभियान के पठन-पाठन हेतु प्रेरित कर प्रशिक्षित करेंगे। सरगुजा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के प्रतिभागी भी वैबेक्स लिंक से जुड़कर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। पढ़ना लिखना अभियान के तहत कक्षा संचालित करने वाले स्वयंसेवी शिक्षकों को निःशुल्क स्वयंसेवी भावना से साक्षरता की कक्षाएं लेनी है। इस हेतु स्वयसेवकों को जिले व राज्य स्तर से सम्मानित किए जाएंगे। राष्ट्रीय हित के इस पुनित कार्य में सभी से सहयोग की अपेक्षा जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण सरगुजा की ओर से गई है।
सरगुजा जिले से जिला परियाजना अधिकारी श्री गिरीश गुप्ता, रिसोर्स पर्सन श्रीमती मीना शुक्ला, श्रीमती पुष्पा सिंह, डॉ. एल.एस. चौहान, श्री ओंकार नाथ तिवारी, सभी ब्लॉक के ब्लॉक परियोजना अधिकारी व कुशल प्रशिक्षक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here