घर मे बैठकर नही बल्कि खेतों का निरीक्षण कर गिरदावारी जांच रिपोर्ट बनाये- कलेक्टर

0

अम्बिकापुर : अम्बिकापुर / कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा है कि राज्य शासन के मंशानुरूप शुद्ध गिरदावरी कर ऑनलाईन प्रविष्टि करना है। पटवारियों द्वारा की गई गिरदावरी की जांच रिपोर्ट घर मे बैठ कर न बनाये बल्कि खेतो में जाकर देखें कि किस खसरे नंबर की जमीन में कौन से फसल की एंट्री की गई है। पटवारियों द्वारा की गई गिरदावारी का क्रॉस चेक करें। कलेक्टर ने यह निर्देश आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित समय सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार एवं एसडीएम गिरदावारी की जांच में पड़त भूमि की ज्यादा से ज्यादा जांच करें। इसके साथ ही गांव के बडे़ किसानों के जमीन की भी जांच करें। उन्होंने कहा कि गिरदावारी कार्य में लापरवाही बरतने वाले पटवारियों को नोटिस जारी करें। 8 अक्टूबर तक गिरदावारी की जांच पूरी करें। इसके बाद भी गिरदावरी में गलती पाये जाने पर निरीक्षण कर्ता, अधिकारी पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को धान की फसल में लगने वाले बीमारी एवं कीट व्याधि का निरीक्षण कर किसानों को आवश्यक परामर्श देने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने नगर निगम क्षेत्र में लॉक डाउन खुलने पर नियमों के उल्लंघन पर कार्यवाही करने के लिए जोनवार निरीक्षण टीम का गठन करने तथा टीम द्वारा प्रतिदिन अपने-अपने जोन में 2 से 3 बार भ्रमण कर नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा शाम 7 बजे तक सभी दुकानों को तथा होटल एवं रेस्टोरेंट को रात्रि 9 बजे तक अवश्य बंद कराएं। उन्होंने कहा कि नियम पालन कराने में ठेला संचालकों पर मानवीय संवेदना के साथ कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि गुदरी बाजार एवं कला केन्द्र मैदान में सब्जी बाजार में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगातार मॉनिटरिंग करें। थोक सब्जी मार्केट के लिए स्थल चयन हेतु सब्जी विक्रेता प्रतिनिधियों की बैठक लेकर स्थल का निर्धारण करें। कलेक्टर ने पॉलिटेक्निक कॉलेज में तैयार की जा रही पॉच सौ बेड के आइसोलेशन सेंटर को अगले सप्ताह तक पूरा कराने के साथ ही नये मरीजों को अब केवल इसी आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here