आबकारी विभाग के नियमों की उड़ाई गई धज्जियां,,,चिरमिरी शहर के मेन रोड में खोली गई अंग्रेजी शराब दुकान,, विधायक के घर से मात्र 500 मीटर की दूरी….

0

दीपेन्द्र शर्मा
कोरिया:-
कोरिया जिले के अंतर्गत आने वाला नगर पालिक निगम चिरमिरी के गोदरीपारा में मेन रोड पर शराब दुकान का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसमे आबकारी विभाग के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए इस अंग्रेजी शराब दुकान का धड़ल्ले से संचालन किया जा रहा है।
आबकारी विभाग के नियमों के तहत किसी भी मोहल्ले, मेन रोड, मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा चर्च किसी भी धार्मिक स्थल के पास से 50 मीटर की दूरी पर होनी चाहिए। परंतु विदेशी शराब दुकान के एक और बगल में शनि मंदिर तो दूसरी और बगल में शिव मंदिर है और बीच पर विदेशी शराब दुकान का संचालन किया जा रहा है।
आश्चर्यचकित बात तो यह है कि मनेंद्रगढ़ विधानसभा के विधायक डॉ विनय जायसवाल व नगर पालिक निगम चिरमिरी के महापौर कंचन जयसवाल का घर इस शराब दुकान से मात्र 500 मीटर की दूरी पर है।
विदेशी शराब दुकान से लगे हुए रोड के उस पार अनुसूचित जनजाति का मोहल्ला है तथा उस मोहल्ले के बच्चों व महिलाओं पर क्या असर पड़ेगा जब शराब पीकर नशे की हालत पर रोड पर गाली गलौज इत्यादि करेंगे।
साथ ही साथ इस शराब दुकान से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्कूल है उन बच्चों पर क्या असर पड़ेगा जो इसी मार्ग से होकर अपने अपने घर को जाएंगे। एक ओर राज्य सरकार ने गंगाजल हाथ में उठा कर के अपने घोषणा पत्र में कहा था कि हम शराब पर पूर्णता प्रतिबंध लगाएंगे परंतु ऐसा कुछ भी नहीं हुआ बल्कि लगातार और भी नए शराब दुकानों का शुभारंभ किया जा रहा है।
रीता आईच जोकि एक समाजसेवी के साथ-साथ एक महिला भी है उन्होंने इस पर कड़ निंदा करते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस शराब दुकान को मुख्य मार्ग से हटाकर किसी अन्य जगह पर करना होगा धार्मिक स्थल से लगे हुए इस शराब दुकान को क्यों संचालन किया गया यह सब जानते हुए भी आखिर क्यों नहीं बंद किया गया।

डॉ रश्मि सोनकर स्त्री प्रबल फाउंडेशन

प्रबल स्त्री फाउंडेशन अध्यक्ष डॉ रश्मि सोनकर कहां की वादा अखिलाफी का शानदार उदाहरण है चिरमिरी के गोदरीपारा के मेन रोड मे खुला शराब का दुकान, एक तो मेन रोड दुसरी बात शराब लेने को आये लोग आदतन शराबी ही होंगे, ऐसे मे वहाँ का माहौल बेहद भययूक्त होगा आम जनता के लिए, खासकर महिलाओं और बच्चियों के लिए, आज हमारे कोरिया जिले मे भी लगातार बलात्कार, छेड़छाड़ और हत्या की घटना बढ़ रही है, जिसका मुख्य कारण शराब ही है, मै इसका पुरजोर विरोध करती हुं, शासन से एक सवाल क्या महिलाओं और बच्चियों के सुरक्षा के लिए स्थानीय शासन प्रसाशन मुक दर्शक बना रहेगा क्या??? या फिर सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी नही?????

सोनू दुबे स्थानीय निवासी एवं समाज सेवक

सोनू दुबे ने कहा कि मुख्य मार्ग पर शराब दुकान नहीं खुला चाहिए क्योंकि या मेन रोड है और यहां पर सभी महिलाएं एवम बच्चियां आती जाती है साथ-साथ कोचिंग क्लास के लिए इसी मेन रोड से बच्चियां कोचिंग स्कूल के लिए जाती है। भविष्य मैं इन बच्चियों के साथ छेड़खानी होने संभावना बढ़ सकती है अतः इस शराब दुकान को जल्द से जल्द यहां से हटाया जाए।
यदि अगर नहीं हटाया गया तो आने वाले समय पर आंदोलन किया जाएगा।

अब सवाल यह खड़ा होता है कि

आखिर क्यों मनेंद्रगढ़ विधायक विधायक व चिरमिरी नगर पालिक निगम महापौर मेन रोड पर क्यों खुलने दिए शराब दुकान???
आखिर आबकारी विभाग के क्यों कर रही है इतनी बड़ी लापरवाही???
आखिर क्यों आबकारी विभाग अपनी ही नियमों की उड़ा रही है धज्जियां???
सभी कुछ जानकारी होते हुए भी महापौर व विधायक ने नहीं लिया अभी तक एक्शन???
अब देखना यह है कि विधायक व महापौर इस पर क्या संज्ञान लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here