ग्राम हरिपुर में झोलाछाप टेम साय करता है लोगों की जिंदगी से खिलवाड़,,, बिना किसी मेडिकल सर्टिफिकेट के करता है लोगो का इलाज…

0

प्रशांत कुमार पाण्डेय
लटोरी :- हमारे देश में जहां दिन प्रति दिन शिक्षा दर बढ़ती जा रही है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ झोलाछाप डॉक्टर जिनको किसी भी प्रकार का मेडिकल ज्ञान नहीं है लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर अपना झोला भर रहे हैं।
मामला सूरजपुर जिले के ग्राम हरिपुर का है जहां एक झोलाछाप व्यक्ति जिसका नाम टेम साय है जो कि बिना किसी जानकारी के और बिना किसी मेडिकल सर्टिफिकेट के लोगों को मौत बांटने के फिराक में अपनी पोटली लेकर घूमता फिरता है। आपको बता दें यह व्यक्ति किसी भी प्रकार के मेडिकल सर्टिफिकेट से वंचित है बल्कि इसने किसी भी प्रकार की मेडिकल की पढ़ाई भी नहीं की है।
ऐसे झोलाछाप हमारे समाज में एक अभिशाप की तरह है जो भोले-भाले ग्रामीणों को डॉक्टरी का झांसा देकर उनका इलाज करते हैं और उनके जिंदगी के साथ साथ खिलवाड़ भी करते हैं।
टेम साय लोगों को सुई, दवा, मलहम– पट्टी आदि किया करता है। ऐसे झोलाछाप जब किसी की हालात को और खराब कर देते हैं तब वह अपना झोला उठाकर नौ दो ग्यारह हो जाते हैं और मरीज या तो मर जाता है या तो किस्मत से बच जाता है।


अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि ऐसे झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से भोले-भाले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कौन बचाएगा, टेम साय जैसे झोलाछाप लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं जिसका उत्तरदाई कौन होगा….?

अब अगर किसी व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो जाती है तो उसका जिम्मेदार झोलाछाप डॉक्टर होगा या फिर कोई और लेकिन मौत तो किसी की होगी वह भी एक झोलाछाप डॉक्टर की वजह से आखिर कब तक ऐसे झोलाछाप लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करते रहेंगे।

ग्राम हरिपुर में झोलाछाप टेम साय करता है लोगों की जिंदगी से खिलवाड़। बिना किसी मेडिकल सर्टिफिकेट के लोगों के जान को जोखिम में डाल कर भरता है अपना जेब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here