कोरोंना मुक्त घोषित होने के बाद, घर वापसी से बड़े मामले

0

नई दिल्ली
• गोवा में कोरोना मुक्त होने के 25 दिन बाद ही महाराष्ट्र गुजरात से लौटे 7 लोग एक ही दिन में संक्रमित पाए गए थे, इस महीने 260 नए मरीज मिले।

• मिजोरम 31 मई तक कोरोना संक्रमण से मुक्त था,1 जून को दिल्ली और कोलकाता से लौटे 12 लोग संक्रमित मिले थे।
पिछले 9 दिनों में 41 मामले सामने आए हैं।

अरुणाचल प्रदेश में 1 अप्रैल को कोरोना का पहला मामला सामने आया था तथा इलाज के बाद संक्रमित ठीक हुआ और 17 अप्रैल को डिस्चार्ज कर दिया गया था। इकलौते कोरोना मरीज के ठीक होने के बाद अरुणाचल प्रदेश कोरोना मुक्त घोषित हो चुका था, परंतु कुछ नए मामले सामने आ चुके हैं।
अगले 10 दिनों में इस लिस्ट में चार और राज्यों के नाम जुड़े यह राज्य थे गोवा, मणिपुर, त्रिपुरा, और मिजोरम, इन राज्यों अपने यहां मौजूद संक्रमितो के ठीक हो जाने के बाद अपने अपने राज्यों को कोरोना मुक्त कहा था।
अप्रैल में कई दिनों तक नए केस ना मिलने के बाद कोरोना के खिलाफ इन राज्य के बेहतर तैयारियों एवं स्वास्थ्य सेवाओं की चर्चाएं हो रही थी, लेकिन मई के महीने में संक्रमण फिर लौट आया, इन राज्यों में कोविड-19 की वापसी दूसरे राज्यों से हुए लोगों द्वारा हुई,ये वो लोग थे जो लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे हुए थे।

कोरोना मुक्त हुए पांच राज्यों में 9 दिन में 1134 संक्रमित मिले
अब जून में इन पांच राज्यों के हालात यह है कि 9 दिनों में 1134 संक्रमित केस मिले हैं और इनके लगातार बढ़ने की आशंका जताई जा रही है, हालांकि अच्छी खबर यह है कि इन पांच राज्यों में अब तक कोरोना संक्रमण से एक भी मौत नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here