जशपुर :प्रवासी श्रमिकोें को रोजागर मुहैया कराने कुनकुरी में हुआ रोजगार मेले का आयोजन…

0

बनमाली यादव

जशपुर/कुनकुरी : लॉकडाउन के भंवर में फंसकर अन्य राज्यों से बेरोजगार होकर लौटे प्रवासी मजदूरों को अब अपने आप में सक्षम हो जाएं और रोजगार दिलाने की कवायद की जा रही है। जो इसी संदर्भ में जिले के
कलेक्टर श्री महादेव कावरे के मार्गदर्शन में कोरोना महामारी के दौरान जिले में वापस आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विगत दिवस विकासखंड कुनकुरी के कन्याशाला में दोपहर 12 बजे रोजागर कैम्प का आयोजन किया गया। जिसके तहत् विभिन्न कम्पनी में विभिन्न पदों पर योग्यतानुसार रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। सहायक संचालक जिला कौषल विकास प्राधिकरण श्री प्रकाष यादव ने बताया कि आयोजित रोजगार कैम्प लगभग 101 प्रवासी श्रमिकों ने रोजगार एवं स्वारोजगार प्राप्त करने के उपलब्ध अवसर का लाभ उठाने के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराई एवं 11 विभिन्न उद्योगों के नियोक्ता शामिल हुए।
 श्री यादव ने बताया कि कैंप में श्रम विभाग के प्रतिनिधियों द्वारा प्रवासी मजदूरों को श्रम विभाग से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। इसी प्रकार जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा श्रमिकों को शासकीय लोन की सुविधा की जानकारी देते हुए लोन हेतु 5 प्रवासी श्रमिकों का चयन किया गया। उन्होने बताया कि आयोजित कैम्प में सम्मिलित प्रवासी मजदूरों को इलेक्ट्रीषियन, सिक्युरिटी गार्ड, ड्राईवर, रिटेल, कम्प्यूटर आॅपरेटर, लेबर कार्य आदि क्षेत्रो में रोजगार हेतु विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा चिन्हांकित किया गया है।
यही वजह है कि अब प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रोजगार मेले का आयोजन किया गया |जिसके तहत जिले में भी प्रशासन ने प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार मुहैया करा सके तथा आत्मनिर्भर हो सके | जिसके तहत जशपुर जिले के कुनकुरी में रोजगार मेला का आयोजन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here