मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज खोलने की पुरानी मांग के संबंध में प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा गया

0

समरेश प्रजापति
मनेंद्रगढ़। :-

कोरिया जिले का खूबसूरत शहर मनेंद्रगढ़ जो कि जिले का मुख्य व्यापारिक शहर है। लेकिन एक लंबे समय से राजनीतिक उपेक्षा का शिकार है। पिछले कुछ सालों से हमारे ग्रुप के द्वारा एक दसक से घोषित मनेन्द्रगढ़ मेडिकल कॉलेज की स्थापना किए जाने के संबंध में आवाज उठाई जा रही है । विगत कुछ दिनों पूर्व वरिष्ठ केंद्रीय एवं राज्य के मंत्री से लेकर सभी जनप्रतिनिधियों को पत्र व्यवहार किया गया और लगातार सभी सक्रिय मेंबर्स के द्वारा समय-समय पर क्षेत्रीय विधायक , सांसद से मिलकर एवं दूरभाष से लगातार संपर्क में है ताकि पूर्व घोषित मांग पूरी की जा सके । हमारे ग्रुप के पत्रचार के बाद माननीय संसद श्रीमती ज्योत्सना महंत जी के द्वारा एवं केंद्रीय मंत्री माननीय रेणुका सिंह जी के द्वारा
मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज खोलने की पुरानी मांग के संबंध में प्रधानमंत्री जी को एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जी को पत्र लिखा गया । जिससे क्षेत्र की जनता को काफी उम्मीदें थी कि जल्द ही मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज का कार्य शुरू होगा । परंतु मनेन्द्रगढ़ मेडिकल कॉलेज की राज्य सरकार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट न भेजते हुए और उसके विपरीत मरवाही-पेंड्रा-गौरेला में मेडिकल कॉलेज की घोषणा से कोरिया जिले के लोग में मनेन्द्रगढ़ मेडिकल कॉलेज के प्रति संशय की स्तिथि उत्पन हो गई है । सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य सरकार पर आम जनता का गुस्सा फूट रहा है । और मरवाही-गौरेला-पेंड्रा के नेताओ की जमकर तारीफ की जा रही है। जिन्होंने जिला भी बनवा लिया और मेडिकल कॉलेज के लिए भी कार्यवाही शुरू हो गयी है जबकि 37 वर्ष पूर्व से मनेन्द्रगढ़ जिले के लिए और 10 वर्षो से घोषित मेडिकल कॉलेज के लिए तरस रहा है दोनों ही मांग बहुत पुरानी है मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी के अस्तित्व के लिए इसे ध्यान देना अति आवश्यक है । मरवाही गौरेला पेंड्रा मैं मेडिकल कॉलेज बने इसका हम समर्थन करते हैं लेकिन जो 10 वर्षों पूर्व से घोषित है । मनेन्द्रगढ़ मेडिकल कॉलेज उससे पहले बनना चाहिए और राज्य सरकार को शीघ्र विस्तृत परियोजना रिपोर्ट मनेन्द्रगढ़ मेडिकल कॉलेज के संबंध में केंद्र सरकार को भेजना चाहिए । माननीय मुख्यमंत्री जी ने मरवाही में मेडिकल कॉलेज की जमीन देखने के लिए आदेशित किया है लेकिन मैं बताना चाहूंगा कि मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज की जमीन का निरीक्षण तत्कालीन केंद्रीय मंत्री डॉ चरणदास महंत जी के द्वारा 2011 में ही किया जा चुका है। आज भी मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज कागजी कार्यवाही में बहुत आगे बढ़ चुका है व फंड के मामले में भी कोई दिक्कत नहीं है एवं मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज पूरे कोरबा लोकसभा एवं सरगुजा लोकसभा मैं सबसे पुराना स्वीकृत मेडिकल कॉलेज है जिसे अब बिना विलंब किए इस का कार्य शुरू करना चाहिए।

इस संबंध में फ्रेंड्स ग्रुप मनेंद्रगढ के सचिव आशीष मजूमदार जी का कहना है कि ऐसा मनेंद्रगढ़ से क्या गलती हो गई जोकि मनेंद्रगढ़ को हमेशा हाशिए पर रखा जाता है । चाहे वह जिले की मांग हो या मेडिकल कॉलेज यह दोनों पुरानी मांग फाइलों में फंसी हुई है लेकिन मनेंद्रगढ की भावनाओं का ध्यान नहीं दिया जा रहा है । इस संबंध में मनेंद्रगढ फ्रेंड्स ग्रुप माननीय मुख्यमंत्री जी को भी मेडिकल कॉलेज से जुड़ी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को भेजने निवेदन पत्र भेजा है। मुख्यमंत्री जी से निवेदन है इस पुरानी मांग पर अवश्य ध्यान दें मरवाही-पेंड्रा-गौरेला अभी नया जिला बना है । मनेंद्रगढ बहुत समय से मेडिकल कॉलेज बनने इंतजार कर रहा है ताकि मनेंद्रगढ का व्यापार ,व्यवसाय, रोजगार बढ़ सके अन्यथा मनेंद्रगढ के अस्तित्व का संकट ना आ जाए इस पर ध्यान दिया जाना अत्यंत आवश्यक है और इस विषय पर सभी दलों सभी मनेंद्रगढ वासियों, जनप्रतिनिधियों के आपसी तालमेल की आवश्यकता है ताकि यह विषय पूर्ण हो सके और इसका लाभ मनेंद्रगढ के आसपास पूरे कोरिया जिले अनूपपुर जिले सभी को फायदा मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here