खाद्य मंत्री ने बतौली में किया मोहल्ला साक्षरता कक्षा का शुभारंभ, जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा जरूरी- श्री भगत

0

 

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत ने गुरुवार को बतौली जनपद में पढ़ना-लिखना अभियान के तहत मोहल्ला साक्षरता कक्षा का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जनपद के चयनित 4 ग्राम पंचायत के एक-एक साक्षरता केन्द्र के स्वयं सेवक को लपेट श्यामपट, चाकमिट्टी, वर्णमाला एवं गिनती चार्ट तथा 40 शिक्षार्थियों को स्लेट, पेंसिल, कापी, पेन प्रदान किया गया।

मंत्री श्री भगत ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान है। शिक्षित व्यक्ति जल्द और बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होता है। उन्होंने कहा कि समाज को अंधेरे से उजाले की ओर ले जाने में शिक्षा ही सशक्त माध्यम है। इसलिए बालक और बालिका दोनो शिक्षित हो और जीवन मे आगे बढ़े। शिक्षा ग्रहण करने की कोई उम्र बंधन नहीं होता जो अब तक असाक्षर है वे पढ़ना- लिखना अभियान से जुड़कर साक्षर बने।

बताया गया कि पढ़ना-लिखना अभियान के प्रथम चरण में बतौली विकासखण्ड के कुनकुरीकला, खड़धोवा, सिलमा तथा चिरंगा को चयनित किया गया है। यहां स्वयं सेवक शिक्षक चयनित कर मोहल्ला वार असाक्षरो का सर्वे एवं बैचिंग का कार्य किया गया है। एक स्वयंसेवी शिक्षक 10 असाक्षरों को अक्षर एवं अंक ज्ञान के साथ-साथ कार्यात्मक साक्षरता देने प्रति दिवस एक घंटा और कुल 120 घंटे की पढाई कराएगा।

ज्ञातव्य है कि कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में जिले में पढ़ना-लिखना अभियान के तहत 10 हजार असाक्षरों को साक्षर करने हेतु मोहल्ला साक्षरता कक्षा का संचालन जिले के सभी जनपदों के चयनित ग्राम पंचायतो में 1 जुलाई से प्रारंभ किया जा रहा है।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुगिया बाई, उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता, जनपद सीईओ  विजय नारायण श्रीवास्तव, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी शरतचन्द्र मेस, साक्षर भारत के विकासखण्ड परियोजना अधिकारी उमेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here