पद का ऐसा दुरुपयोग : सिंचाई विभाग की जमीन पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने बनवा ली अपने घर तक के लिए अवैध सीसी सड़क…

0

प्रतापपुर :- सूरजपुर जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी के निजी निवास तक 200 मीटर अवैध सीसी रोड निर्माण अभी लॉकडाउन में कर दिया गया। जबकि यह भूमि सिंचाई विभाग प्रतापपुर की है। अपने निजी स्वार्थ के लिए अध्यक्ष ने इस रोड का निर्माण कराया है। अब इस मामले में न तो सिंचाई विभाग के अधिकारी कुछ बोल पा रहे हैं न नगर पंचायत अध्यक्ष।
गौरतलब है कि जिला पंचायत अध्यक्ष का निजी निवास प्रतापपुर के वार्ड क्रमांक 7 में है। सिंचाई विभाग के कार्यालय के बगल में उनका निवास है। अध्यक्ष द्वारा बिना किसी की अनुमति के 200 मीटर सीसी रोड का निर्माण सिंचाई विभाग के जमीन पर करा लिया गया है।
इसकी न तो कोई जानकारी सिंचाई विभाग को है, न ही नगर पंचायत को। अगर यह वैध निर्माण होता तो इसकी जानकारी विभाग और नगर पंचायत को होती। पहले से ही सिंचाई विभाग कार्यालय एक जर्जर भवन में संचालित है। 1 एकड़ 70 डिसमिल जमीन सिंचाई विभाग के लिए आवंटित है जिसमें 1 एकड़ 40 डिसमिल भूमि पर पहले से ही एसडीएम निवास और जज निवास है।
अभी 2 जजों के निवास के लिए दो मकान निर्माणाधीन हैं। आधी से अधिक जमीन पहले से ही उक्त निवासों के लिए आवंटित हो चुकी है। अब सिंचाई विभाग के अपने भवन के लिए सिर्फ 30 डिसमिल जमीन ही बचेगी, जिसमें ये अवैध सीसी रोड बना दिया गया है।
सिंचाई विभाग को आने वाले आले समय मे नए भवन का निर्माण करना होगा तो दूसरी जमीन तलाशनी होगी। सूत्रों से पता चला है कि जिपं अध्यक्ष द्वारा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए प्रतापपुर जनपद के किसी ग्राम पंचायत को एजेंसी बनाकर सीसी रोड का निर्माण करा लिया गया है, जिसका भुगतान ग्राम पंचायत से होगा।

कलेक्टर-एसडीएम से की है शिकायत

मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि सीसी रोड किसने बनाया है। लेकिन सड़क निर्माण के बारे में मैंने लिखित शिकायत कलेक्टर व एसडीएम के पास की है।
सीबी धु्रव, एसडीओ, सिंचाई विभाग

मुझे भी नहीं है जानकारी

मुझे भी सीसी सड़क निर्माण निर्माण के बारे में जानकारी नहीं है। देखकर ही कुछ बता पाऊंगा।
कंचन सोनी, अध्यक्ष, नगर पंचायत, प्रतापपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here