तंबाकू मुक्त सरगुजा का राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा सर्वेक्षण,,,, आज से 5 दिन जिले में रहेगी टीम….

0

अंबिकापुर:- जिला प्रशासन सरगुजा द्वारा 1 अप्रैल 2021 से तंबाकू मुक्त जिला (Tobacco Free District) की घोषणा की गई है। इस घोषणा का जनमानस पर पड़े प्रभाव का परिणाम जानने राष्ट्रीय स्तर की टीम शहर में पहुंचेगी। टीम में शामिल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) व द यूनियन के सदस्य द्वारा 10 तारीख से 15 अप्रैल तक सर्वेक्षण किया जाना है। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (National Tobacco Control Programme) के राज्य प्रभारी डॉ. कमलेश जैन द्वारा इस बाबत प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें तंबाकू मुक्त जिला के सर्वेक्षण हेतु दल में शामिल सभी सदस्यों का ऑनलाइन के माध्यम से 8 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक टीम में द यूनियन के राष्ट्रीय स्तर के सलाहकार शिवम कपूर, अमित यादव व डॉ. दीक्षा पुरी ने प्रशिक्षण दिया। सर्वेक्षण का उद्देश्य डाटा एकत्र करना है।प्रशिक्षण में कोटपा एक्ट की धारा 4, 5, 6, 7 का क्रियान्वयन को विस्तार से समझाया गया व सर्वेक्षण की रणनीति साझा की गई। यह टीम 7 ब्लॉक में तीन दिवसीय प्रवास में विभिन्न कैटेगरी में वर्णित संस्थान का निरीक्षण कर फोटो के साथ दस्तावेज प्रस्तुत करेगी। लगभग 400 से 500 संस्थान को 7 भागों में बांटा गया है।
शिक्षण संस्थान व कोचिंग इन्स्टीट्यूट, यातायात से संबंधित रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड, कार्यालय प्राइवेट पर शासकीय, चिकित्सा संस्थान जैसे हॉस्पिटल नर्सिंग होम क्लीनिक, खाने के स्थान चाय के ठेले, होटल, रुकने के स्थान जैसे लॉज सराय, दर्शनीय स्थल, मॉल, मंदिर, तम्बाकू विक्रय संस्थान का टीम के सदस्य भ्रमण करेंगे।
सभी जगह नियमानुसार बोर्ड लगा रहना चाहिए, वहीं सराय व लाज में तंबाकू विक्रय संस्थान में अंदर जाकर जांच करने का निर्देश दिया गया है कि यह संस्थान धूम्रपान कराने के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था या धूम्रपान में सहायक एैश ट्रे तो ग्राहक को उपलब्ध नहीं करा रहा है।

राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा शामिल

यदि सभी कुछ ठीक रहा तो सरगुजा को तंबाकू मुक्त जिले की सूची में राष्ट्रीय स्तर पर शामिल किया जाएगा। आने वाले समय में कोटपा एक्ट (COTPA Act) के उल्लंघन पर चालानी कार्यवाही जिला सरगुजा में बढ़ा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here