खाद्य मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में ही, हो रहा खाद्य घोटाला

0

सीतापुर….

कोरोना संकट की घड़ी में जारी लॉक डाउन के दौरान केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा राशनकार्ड धारक हेतु आवंटित राशन में से सेल्समैन ने एक माह का राशन डकार लिया.. साथ ही उसने समय का नाजायज फायदा उठाते हुये हितग्राहियों से 30 रुपये की जगह 40 रुपये प्रति लीटर मिट्टी तेल में अवैध उगाही की.

जबकि यह क्षेत्र प्रदेश के कद्दावर खाद्यमंत्री अमरजीत भगत का विधानसभा क्षेत्र है.. और उन्होंने राशन वितरण को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिये हुये है.. इसके बाद भी सेल्समैन अपने कृत्य से बाज नही आ रहे है. इस बात की जानकारी मिलने पर सेल्समैन के विरुद्ध ग्रामीणों में काफी आक्रोश है.. उन्होंने सेल्समैन पर मौके का नाजायज फायदा उठा राशन गबन करने एवं मिट्टी तेल बिक्री में निर्धारित डर से ज्यादा उगाही करने का आरोप लगा जाँच की माँग की है.

प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम नवापारा निवासी मंजूषा बाई पति रविशंकर के नाम से अप्रेल एवं मई में 42-42 किलो चावल आवंटित हुआ था.. एवं माह जून में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मिलाकर कुल 60 किलो चावल आवंटित हुआ था.. साथ मे अप्रेल-मई के 18-18 किलो चावल केंद्र सरकार की ओर से निःशुल्क जारी हुआ था. आवंटन के तहत तीनो माह का मिलाकर हितग्राही को 180 किलो चावल मिलना था.. लेकिन सेल्समैन ने उसे मार्च अप्रेल का मिलाकर 84 किलो एवं मई जून का मिलाकर 96 किलो चावल मात्र दिया.

जबकि कार्डधारी को मार्च में 42 किलो एवं अप्रेल से जून तक केंद्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से मिलने वाला निःशुल्क चावल 180 किलो कुल मिलाकर 222 किलो चावल मिलने चाहिये थे.. किंतु सेल्समैन ने कुल 180 किलो चावल मात्र दिया 42 किलो गायब कर दिया. इस बात की जानकारी जब कार्डधारी मंजूषा के पति रविशंकर को लगी तो उसने इस मामले में सेल्समैन पर शासकीय राशन की हेराफेरी कर गरीबो का हक मारने का गंभीर आरोप लगाते हुये कहा कि सेल्समैन नवापारा के अलावा भुषु गाँव मे भी शासकीय राशन दुकान संचालित करता है. इसने गाँव के अन्य भोलेभाले लोगो के साथ भी ऐसा कर राशन की हेराफेरी की होगी. इसलिये राशन वितरण की जाँच होना चाहिये. उसने चावल वितरण में हेराफेरी करने एवं मिट्टी तेल बिक्री में मे 30 रुपये की जगह 40 रुपये प्रति लीटर की दर से अवैध उगाही करने वाले सेल्समैन के विरुद्ध जाँच की माँग की है.

खाद्यमंत्री की मेहनत पर पानी फेर रहे सेल्समैन

कोरोना संकट के दौरान पूरे प्रदेश खासकर अपने विधानसभा क्षेत्र में राशन वितरण को लेकर बेहद गंभीर खाद्यमंत्री अमरजीत भगत के मेहनत पर उन्ही के क्षेत्र के सेल्समैन पानी फेर दे रहे है. कोरोना संकट के दौरान लॉक डाउन से जूझ रहे लोगो को भूख से बचाने संवेदनशील खाद्यमंत्री ने राशनकार्ड धारको को अप्रेल से जून तक तीन माह का निःशुल्क चावल उपलब्ध कराया है.. ताकि कोई भूखा ना सोये न भूखों ना मरे राशन वितरण में कोई धांधली न कर सके इसके लिये.. उन्होंने सख्त निर्देश भी दे रखे है. किंतु राशन दुकान चलाने वाले सेल्समैनों ने यहाँ भी नही बख्शा और खाद्यमंत्री के मेहनत पर पानी फेरते हुये लोगो के हिस्से का राशन की हेराफेरी करने से बाज नही आ रहे है. नावापारा के अलावा देवगढ़ में भी राशन की हेराफेरी का मामला सामने आया है.. जहाँ सेल्समैन ने लोगो के हिस्से में आवंटित चावल मे कटौती करते हुये राशन वितरण किया है.

इस संबंध में खाद्य निरीक्षक अनूप कुमार ने पूरे मामले की जाँच करने की बात कही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here