प्रभारी सचिव श्री पी. दयानंद ने ली जिले में संचालित शासन की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक,,, शासन की योजनाओं का शत् प्रतिशत क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को लाभ दिलाने की कहीं बात…

0

सूरजपुर :- संचालक समाज कल्याण संचालनालय एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री पी. दयानंद ने जिले के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित शासन की समस्त महत्वकांक्षी योजनाओं की जिला पंचायत सूरजपुर सभाकक्ष में समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा, जिला वन मंडल अधिकारी श्री जे.आर. भगत, अपर कलेक्टर श्री एस.एन.मोटवानी, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री पुष्पेंद्र शर्मा सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
जिले के प्रभारी सचिव श्री दयानंद ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे मनरेगा, हॉट बाजार क्लिनीक योजना, जल जीवन मिशन योजना, नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी, आत्मानंद आदर्श अंग्रेजी माध्यम स्कूल, गणवेश वितरण, वन अधिकार पत्र, सुपोषण अभियान सहित कोविड-19 से बचाव हेतु व्यवस्था एवं जिला खनिज संस्थान न्यास निधि से संचालित कार्यों तथा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने मनरेगा अंतर्गत संचालित विकास कार्यों के पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यों की जानकारी ली तथा कार्यों को समयावधि में पूर्ण करने कहा। उन्होंने गौठानों में निर्देषों के अनुरूप की गई व्यवस्था, चारागाह की व्यवस्था, पानी की व्यवस्था, वर्मी कंपोस्ट निर्माण की जानकारी लेते हुए गौठान में उचित प्रबंधन करने निर्देष दिये हैं। प्रभारी सचिव ने सीएमएचओ डाॅ आर.एस.सिंह से कोविड-19 वायरस से ग्रसित, उपचारित मरीज एवं मृत हुए मरीजों की जानकारी लेते हुए उपचार के लिए जिला अंतर्गत की गई व्यवस्थाओं से ं अवगत हुए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कोरोना वायरस से संबंधित सभी जानकारी दी गई तथा इस पर प्रभारी सचिव ने सुरक्षात्मक मानकों का पालन करते हुए कार्य करने के लिए कहा है। उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा संचालित आत्मानंद आदर्श अंग्रेजी माध्यम स्कूल एवं गणवेश वितरण की जानकारी ली । शिक्षकों की भर्ती अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए कहां की अंग्रेजी माध्यम स्कूल का ढ़ाॅचा खड़ा करना ही शासन का उद्देष्य नहीं है, वरन् वहाॅ अंग्रेजी माध्यम की गुणवत्ता युक्त षिक्षा प्रदाय करना शासन का उद्देष्य है। इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्रामीण स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से पानी की व्यवस्था की जानकारी ली जिस पर मुख्य अभियंता ने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को डोर टू डोर पानी उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई। प्रभारी सचिव पी दयानंद ने जिले में कुपोषित बच्चों की जानकारी लेते हुए सुपोषण अभियान के क्रियान्वयन एवं गर्भवती महिलाओं को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। प्रभारी सचिव श्री दयानंद ने धान खरीदी उपार्जन केंद्र एवं संग्रहण केंद्र की जानकारी लेते हुए पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वर्तमान तक खरीदी गई धान की जानकारी ली तथा धान खरीदी में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसकी उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है एवं सही समय में धान का उठाव करने निर्देशित किया है। उन्होंने वन अधिकार पत्र के अंतर्गत व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र हितग्राहियों की जानकारी ली । प्रभारी सचिव श्री पी. दयानंद ने नरवा के अंतर्गत संचालित कार्यों की जानकारी ली जिसमें जिले में विकासखंड वार संचालित नरवा कार्यों की जानकारी दी गई। उन्होंने खनिज विकास निधि से संचालित विभिन्न विकास कार्यों के मदो की जानकारी ली तथा समय पर कार्यों को पूर्ण करने कहा है।
समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी सचिव श्री पी दयानंद ने सभी अधिकारियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का शत प्रतिशत् क्रियान्वयन के लिए मुस्तैदी से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने गौठान व्यवस्था, कोविड-19 की उचित व्यवस्था, धान खरीदी की तैयारी एवं उचित संचालन की सराहना की तथा किसानों को भुगतान सही हो, कस्टम मिलिंग की उचित व्यवस्था करने कहा है तथा कोरोना काल में सुरक्षात्मक मानकों का पालन करते हुए निरंतर अच्छा कार्य करने के लिए कहा है जिससे शासन की कल्याणकारी योजनाओं का प्रत्येक हितग्राहियों को लाभ मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here