पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी,जाने कितने बढ़े दाम।

0

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है. सरकारी कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये से बढ़कर 71.86 रुपये प्रति लीटर हो गई. इसी तरह डीजल की कीमत 69.39 रुपये से बढ़कर 69.99 रुपये प्रति लीटर हो गई.

एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) कीमतों में बदलाव कर रही थीं. लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं. इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर उतार-चढ़ाव था.सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाने के बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं. इसके बाद सरकार के 6 मई को पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर की उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद भी इसकी कीमतें स्थिर बनी रहीं.इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर जाने से कंपनियों को जो फायदा हुआ. उन्होंने इससे सरकार की ओर से बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की. जिसके बाद मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 59 पैसे बढ़कर क्रमश: 78.91 रूपये और 73.89 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई हैं.

डीजल के दामों की बात करें तो मुंबई में इसकी कीमत 58 पैसे बढ़ाकर 68.79 रुपये और कोलकाता में 55 पैसे बढ़ाकर 66.77 रुपये कर दी गई. चेन्नई में, कीमत 68.22 रुपये से बढ़ाकर 68.74 रुपये हो गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here