सचिव के आतंक से त्रस्त पंचो एवं ग्रामीणों ने की सचिव के निलंबन की मांग

0

देवशरण चौहान
ग्राम बनकोंबो
में सचिव अजय सिंह अपने पद का भरसक दुरुपयोग कर रहा है। जिसके खिलाफ कार्रवाई के लिए सभी पंचों ने आवेदन दिया है बता दें कि सचिव ने स्वर्गीय संजया चौहान के नाम से स्वीकृत राशन कार्ड को अपने पद का दुरुपयोग करते हुए उसे अपनी माता उर्मिला सिंह पति लालमोहन सिंह के नाम से स्वीकृत कर दिया। और इस गरीबी रेखा के कार्ड का उपयोग निजी तौर पर कर रहा है।
राशन लेने के लिए बायोमेट्रिक या चेहरे (face recognition conization) से पहचान किया जाता है लेकिन इस नियम कि भी धज्जियां उड़ाते रहा। सचिव गैर कानूनी तरीके से किसी और के राशन को खुद ले रहा था। कार्ड धारी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद इस प्रकार का कृत्य निंदनीय है।

गांव वालों से करता है दुर्व्यवहार

गांव के लोगों का कहना है कि सचिव अजय सिंह द्वारा उनसे काफी दुर्व्यवहार किया जाता है इसके साथ ही सचिव द्वारा नरेगा के कार्यों को ठेकेदारों को दिए जाने कभी मामला सामने आया है इसमें सरपंच पंचों इस बात की जानकारी तक नहीं। लोगों का कहना है कि सचिव गांव के लोगों से दुर्व्यवहार करने के साथ-साथ उन्हें डरता धमकाता भी है जिससे लोगों के मन में आक्रोश है,गौरतलब है कि सचिव की गुंडागर्दी से परेशान ग्रामवासीयों ने सचिव पर हटाने कि मांग की है और ऐसे गुंडे पर उचित कार्यवाही करने की मांग की है।
सचिव द्वारा सरपंच पंचो आदि को बताए बिना स्वीकृत राशि आहरण की जाती है तथा राशि कितनी स्वीकृत हुई थी और कितना कार्य हुआ संबंध में किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं दी जाती है।
सचिव संजय सिंह द्वारा शौचालय निर्माण में स्वीकृत राशि की जानकारी मांगने पर पंचों के साथ गाली गलौज तथा f.i.r. करने की धमकी दी जाती है।
अजय सिंह द्वारा गांव में बाजारों के कर एवं मकानों कर का उपयोग करने के बाद उसकी जानकारी सरपंच उपसरपंच आदि लोगों को नहीं दी जाती है।
सचिव अजय सिंह द्वारा ग्राम पंचायत की राशि बिना किसी को बताए आहरण कर ली जाती है तथा उसका उपयोग कहां किया गया कितना किया गया आदि जानकारी नहीं दी जाती है तथा पूछने पर अजय द्वारा धमकियां दी जाती है।

अपने आवेदन में पंचों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि सचिव अजय सिंह सनकी दिमाग का है तथा वह किसी भी बात पर सीधे तरीके से जवाब नहीं देता है अपने पद एवं रुतबे का धौंस दिखाते हुए लोगों से मारपीट करने को उतारू हो जाता है तथा लोगों से हमेशा अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here