राष्ट्र हित में शिक्षकों का योगदान ही सर्वोपरी है, राष्ट्र निर्माता शिक्षकों को संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं विधायक कुनकुरी श्री यूडी मिंज ने दी शुभकामनाएं….

0

बनमाली यादव

जशपुर,कुनकुरी :- शिक्षक दिवस के स्वर्णिम अवसर पर संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं विधायक कुनकुरी श्री यूडी मिंज ने संदेश देकर शुभकामनाएं एवं बधाई दी है उन्होंने शिक्षको को बधाई देते हुए कहा कि “प्रिय शिक्षक साथियों, सादर नमस्कार शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं ।

शिक्षक दिवस के अवसर पर श्री यूडी मिंज संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन ने भारत पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्ण को भी याद करते हुए कहा कि हम सभी डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्ण को स्मरण करते हुए एवं उनके संस्कार और आदर्शों को भी आत्मसात कर उनसे प्रेरणा लेते हैं ।
शिक्षको को प्रेषित संदेश में उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में माता-पिता के बाद , शिक्षक ही वह प्रथम गुरु है ,जिन्होंने इंसान को सही गलत का भेद दिखाया दुनिया को साक्षर बनाया और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। शिक्षक अपने ज्ञान से ना सिर्फ विद्यार्थियों को बल्कि समूचे राष्ट्र समाज को नई दिशा प्रदान करते हैं। यही कारण है कि हमारे भारतीय समाज में गुरु को सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु गुरुर देवो महेश्वरः
गुरुः साक्षात्परब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नमः””

बिना गुरु के किसी भी राष्ट्र या समाज या व्यक्ति के विकास की परिकल्पना नहीं किया जा सकता।
उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है जिसका प्रभाव शिक्षा पर स्पष्ट रुप परीक्षित हो रहा है। स्कूल कॉलेज लंबे समय से बंद है इस परिस्थिति में शिक्षा व्यवस्था में बदलाव भी करना पड़ा है। विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल पढ़ई तुँहर द्वार शुरू किया। कई शिक्षक शिक्षा से शिक्षा के लिए नवाचारी उपाय कर रहे हैं ऐसे शिक्षकों को मैं धन्यवाद ज्ञापित करता हूं । मैं सभी शिक्षकों से आव्हान करता हूँ कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्ण द्वारा बताया गए मार्ग को आत्मसात कर आने वाले पीढ़ी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करें और गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करेंगे।
संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं विधायक कुनकुरी श्री यूडी मिंज ने वर्तमान कोरोना संक्रमण काल में शिक्षकों द्वारा शासन प्रशासन को सहयोग कर समाज के हित में कोरोना वारियर के रूप में काम किया है , उसके लिए मैं आप समस्त शिक्षक साथियों का आभार व्यक्त करता हूं। आप उस मोमबत्ती की तरह है जो स्वयं जलकर दूसरों को रोशनी देते है।
पुनः आप समस्त शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here