फ्री कोरोना टेस्ट के नाम पे लोगों से ठगी, रहिए सावधान नहीं तो हो जाएगा पूरा अकाउंट खाली!!!

0

शुभम दुबे
इस बड़ी विपदा के बीच में हमारे बीच में कुछ ऐसे भी असामाजिक तत्व हैं जिनको लोगों को ठग कर अपना पेट भरना है मामला करोना महामारी से संबंधित है, इस भयंकर संक्रमण काल में हमारे बीच में कुछ ऐसे लोग हैं जो इंसानियत को शर्मसार कर रहे हैं।
मुफ्त में कोरोना टेस्ट के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।

कोरोना संकट के बीच ठग आपकी मजबूरियों और भावनाओं का इस्तेमाल अपने लिए अवसर के रूप में कर रहे हैं। पूरा देश इस संकट से जूझ रहा है। हमारे चारों तरफ के लोग इससे संक्रमित हैं। ऐसे में अगर कोई मैसेज या मेल आता है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि आपका फ्री में कोरोना टेस्ट किया जाएगा तो आपके चेहरे खिल जाएंगे। लेकिन यहां आपको सावधान होने की जरूरत है, नहीं तो आपका स्मार्टफोन, कंप्यूटर हैक हो सकता है और ठग आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।

खाली हो सकता है आपका अकाउंट

इस समय अगर आपके मोबाइल फोन पर या ई मेल पर इस तरह की सूचना आ रही है, जिसमें कहा गया होगा कि यहां अपनी जानकारी दें, आपका फ्री में कोविड टेस्ट किया जाएगा। आपने जैसे ही अपनी सूचनाएं यहां दी, वह आपका स्मार्ट फोन या कंप्यूटर हैक कर लेगा। इसके बाद आपकी गोपनीय और संवेदनशील सूचनाएं उसके हवाले हो गई। ऐसे में आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है।

बैंक पहले अलर्ट कर चुके हैं

भारतीय बैंक तो पहले ही इस बारे में अपने ग्राहक को अलर्ट कर चुके हैं। अब विदेशी बैंक भी अपने कस्टमर्स को इसको लेकर आगाह कर रहे हैं। सिटी बैंक भी अपने ग्राहकों को इस बारे में संदेश भेज रहा है। सरकार तो पहले ही इस बारे अलर्ट कर चुकी है।

फिशिंग कैम्पेन का शिकार बनने से बचें
इंडिया कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम ने शुक्रवार को जारी अडवाइजरी में कहा कि आपको इस तरह का जो मैसेज या मेल मिलता है वह फिशिंग कैम्पेन का हिस्सा है। ठग आपको एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाएंगे जहां से आपके सिस्टम में वायरस डाल दिया जाता है और उसकी मदद से आपकी जानकारी हासिल की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here