अच्छी खबर, स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन हुआ ट्रायल शुरू!!

0

बनमाली यादव

नई दिल्ली

देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, और इसी मामलों के बीच एक अच्छी खबर है। पूरी तरह कोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।
स्वदेशी कोरोना #Vaccine का #humantrials शुरू!#COVID19 के खिलाफ ज़ंग अब निर्णायक दौर में है।पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं।हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त होगा |
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। उन्होंने कहा है कि पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संदेश मिलने लगे हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया है कि हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।
उन्होंने अपने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वेरीफाइड ट्विटर हैंडल के साथ ही इस वैक्सीन पर काम कर रहे भारत बॉयोटेक के ट्विटर हैंडल को भी टैग किया है।
गौरतलब है कि फॉर्मास्यूटिकल कंपनी भारत बॉयोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने इस वैक्सीन को विकसित किया है। यह वैक्सीन प्रीक्लीनिकल स्टडी का स्टेज सफलतापूर्वक पार कर चुकी है।
देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 10 लाख के पार पहुंच चुकी है। 9 लाख से 10 लाख संक्रमितों के आंकड़े तक पहुंचने में कोरोना को महज तीन दिन लगे। पिछले दो-तीन दिन से हर रोज सामने आ रहे नए मरीजों की तादाद 35 हजार के आसपास रह रही है। जो कि एक भयावह दृश्य देखनेे को प्रतीत हो रहा है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here